CTET-HTET-REET-UPTET PSYCHOLOGY QUESTIONS

2
469
CTET-HTET-REET-UPTET PSYCHOLOGY QUESTIONS DOWNLOAD PDF NOW
CTET-HTET-REET-UPTET PSYCHOLOGY QUESTIONS DOWNLOAD PDF NOW

CTET-HTET-REET-UPTET PSYCHOLOGY QUESTIONS


CTET-HTET-REET-UPTET PSYCHOLOGY QUESTIONS DOWNLOAD PDF NOW. GET CTET-HTET-REET-UPTET PSYCHOLOGY QUESTIONS PDF. Notes, Study Material etc. We are providing  CTET-HTET-REET-UPTET PSYCHOLOGY QUESTIONS DOWNLOAD PDF NOW.

प्रश्‍न 01 – माण्‍टेशरी शिक्षा प्रणाली के जनक कौन्‍ है।

उत्‍तर – डॉ मारिया माण्‍टेशवरी (इटली) यह विधि इन्द्रियों (ज्ञानेन्द्रियों)  के प्रशिक्षण पर बल देती है।

 

प्रश्‍न 02 – खेल पद्धत्ति के जनक कौन है

उत्‍तर – हेनरी क्राल्‍डवेल कुक ।

 

प्रश्‍न 03 – डाल्‍टन पद्धत्ति के जनक कौन है।

उत्‍तर – कुमारी हैलन पार्क हर्स्‍ट ।

 

प्रश्‍न 04 – पर्याटन विधि के जनक कौन है।

उत्‍तर – पेस्‍टोलॉजी ।

 

प्रश्‍न 05 – खोज अनुसन्‍धान हूरिस्टिक विधि के जनक कौन है।

उत्‍तर – आर्मस्‍ट्रांग

 

प्रश्‍न 06 – खोज विधि का सम्‍बन्‍ध किस से है।

उत्‍तर – भूतकाल से

 

प्रश्‍न 07 – अन्‍वेशण विधि के जनक कौन है।

उत्‍तर – आर्मस्‍ट्रांग

 

प्रश्‍न 08 – अन्‍वेशण विधि का सम्‍बन्‍ध किस से है।

उत्‍तर – वर्तमान काल से

 

पश्‍न 09 – पढाने की सबसे अच्‍छी कौन सी विधि है।

उत्‍तर – प्रोजक्‍ट विधि

 

प्रश्‍न 10 – परियोजना विधि के जनक कौन है।

उत्‍तर – अमेरिका के प्रसिद्ध शिक्षा शास्‍त्री जॉन डेवी के योग्‍य शिष्‍य  ‘’ किल पैट्रिक ’’ है।

 

पश्‍न 11 – सूक्ष्‍म शिक्षण ( माइक्रोटीचिंग ) के जनक कौन है।

उत्‍तर – रोर्बट बुश ।

 

प्रश्‍न 12 – इकाई उपागम के जनक कौन है।

उत्‍तर – मौरिशन

 

प्रश्‍न 13 – जन्‍म के समय बालक मे कितनी हडि्डयां होती है।

उत्‍तर – 270

 

प्रश्‍न 14 – शरीर मे सबसे लम्‍बी हड्डी का नाम क्‍या है।

उत्‍तर – फीमर जो जॉग मे होती है।

 

प्रश्‍न 15 – शरीर मे सबसे छोटी हड्डी का नाम क्‍या है।

उत्‍तर –  स्‍टेपीज   जो कान मे होती है

 

प्रश्‍न 16 – शरीर मे सबसे मजबूत हड्डी का नाम क्‍या है।

उत्‍तर – मण्‍डीवल   जो जबडे मे होती है।

 

पश्‍न 17 – जन्‍म के समय नवजात शिशु की त्‍वचा का रंग कैसा होता है।

उत्‍तर – हल्‍का गुलाबी

नोट – 15 दिन के बाद त्‍वचा स्‍थाई रंग को प्राप्‍त कर लेती है।

 

प्रश्‍न 18 – नवजात शिशु कितने घण्‍टे सोता है।

उत्‍तर – 18 से 20 घण्‍टे किन्‍तु वह हर 2 घंण्‍टे मे जागकर अपनी मासपेसियो को घुमाता है।

 

प्रश्‍न 19 – बालक का विकास 6 बर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है।

उत्‍तर – 90 प्रतिशत

 

प्रश्‍न 20 – बालक का विकास 10 वर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है।

उत्‍तर – 95 प्रतिशत

 

प्रश्‍न 21 – बाल्‍य अवस्‍था में बालक की हड्डियॉ कितनी होती है।

उत्‍तर – बाल्‍य अवस्‍था में बालक की हड्डियों की संख्‍या 270 से 350 तक हो जाती है।

 

प्रश्‍न 22 – नि:शुल्‍क एवं बाल शिक्षा का अधिकार एवं अधिनियम 2009 का विस्‍तार किस राज्‍य मे नही हुआ ।

उत्‍तर – जम्‍बू कश्‍मीर

 

प्रश्‍न 23 – शिक्षा का अधिकार 2009 के तहत निजी विद्यालय को कितने प्रतिशत सीट आरक्षित करना अनिवार्य होगा ।

उत्‍तर – 25 प्रतिशत

 

प्रश्‍न 24 – 12 वर्ष तक के बालक के मतिष्‍क का भार कितना होता है ।

उत्‍तर – लगभग 1260 ग्राम जबकि एक स्‍वाथ्‍य मनुष्‍य के मतिष्‍क का भार 1400 ग्राम होता है।

 

प्रश्‍न 25 – मनुष्‍य के शरीर में कितनी हड्डियॉ होती है।

उत्‍तर – 206 हड्डियॉ होती है। जबकि बालक के जन्‍म के समय बालक में 270 हड्डियॉ होती है एवं बाल्‍य अवस्‍था में बालक ही हड्डियॉ 350 होती है।

 

प्रश्‍न 26 – किशोर अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता निम्‍न में से है।

उत्‍तर – आत्‍म गौरव

 

प्रश्‍न 27 – विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍याताऍ प्रस्‍फुटित करता है यह कथन किसका है।

उत्‍तर – हरलॉक

 

प्रश्‍न 28 – जिस प्रक्रिया से व्‍यक्ति मानव के लिए परस्‍पर निर्भर होकर व्‍यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है।

उत्‍तर – समाजीकरण

 

प्रश्‍न 29 – किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, कथन किसका है-

उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल

 

प्रश्‍न 30 – किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अ‍ध्‍ययन का विषय होना चाहिए-

उत्‍तर – शरीर तथा मन संबंधी

 

प्रश्‍न 31 – ‘किशोरावस्‍था आदर्शों की अवस्‍था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्‍था है, साथ ही जीवन का समान्‍य समायोजन है’ यह परिभाषा देने वाले है-

उत्‍तर – जीन पियाजे

 

प्रश्‍न 32 – एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है-

उत्‍तर – शारीरिक विकास

 

प्रश्‍न 33 – मनुष्‍य के शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम से कम होती है-

उत्‍तर – प्रौढ़ावस्‍था में

 

प्रश्‍न 34 – किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना गया है।

उत्‍तर – अधिगम

 

प्रश्‍न 35 – किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्या है-

उत्‍तर – समायोजन की

 

प्रश्‍न 36 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह –

उत्‍तर – मानसिक विकास है।

 

प्रश्‍न 37 – ‘किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध की अवस्‍था है’ यह कथन है-

उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल का

 

प्रश्‍न 38 – जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की अवस्‍थाऍ है-

उत्‍तर – 4

 

प्रश्‍न 39 – कौन से आयु समूह के लिए एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाऍ प्रस्‍तावित की-

उत्‍तर – जन्‍म से मृ‍त्‍यु तक

 

प्रश्‍न 40 – एरिक्‍सन के अनुसार कौन सी अवस्‍था में बालक अधिक पहल करता है, लेकिन बहुत सशक्‍त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है-

उत्‍तर – 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था

 

प्रश्‍न 41 – कौन सी संज्ञानात्‍मक प्रक्रिया है-

उत्‍तर – चिंतन

 

प्रश्‍न 42 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-

उत्‍तर – धार्मिक वातावरण

 

प्रश्‍न 43 – बालक के भाषा विकास में मुख्‍य योगदान देने वाली संस्‍था है-

उत्‍तर – परिवार

 

प्रश्‍न 44 – नैतिक तर्क का अवस्‍था सिद्धांत किसने स्‍प्‍ष्ट किया –

उत्‍तर – कोहलबर्ग

 

प्रश्‍न 45 – कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्‍था पर एक व्‍यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं, परम्‍परिक मूल्‍यों एवं समाज के नियमों पर‍ आ‍धारित है-

उत्‍तर – पारम्‍परिक

 

प्रश्‍न 46 – वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया –

उत्‍तर – मेण्‍डल ने

 

प्रश्‍न 47 – कौनसा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है।

उत्‍तर – आसानी से चिढ़ने वाला

 

प्रश्‍न 48 – किशोरावस्‍था प्रारंभ होती है।

उत्‍तर – 12 वर्ष की आयु से

 

प्रश्‍न 49 – एक बच्‍चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत कहलाती है।

उत्‍तर – भावना संबंधी आदत

 

प्रश्‍न 50 – पूर्णत: प्रकार्यशील व्‍यक्ति का सम्‍प्रत्‍यय किसने दिया –

उत्‍तर – कार्ल रोजर्स

 

प्रश्‍न 51 – चिन्‍तन तथा तर्क का उद्देश्‍य क्‍या है।

उत्‍तर –  समस्‍या का समाधान करना ।

 

प्रश्‍न 52 –  कौन सा सिद्धान्‍त छात्रों के व्‍यवहार को वांछित स्‍वरूप तथा दिशा प्रदान करने में शिक्षकों की सहायता करता है।

उत्‍तर – प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धान्‍त ।

 

प्रश्‍न 53 – अधिगम के किस सिद्धान्‍त के आधार पर बालक में भय ,प्रेम एवं घृणा के भाव आसनी से उत्‍पन्‍न किए जा सकते है।

उत्‍तर – शास्‍त्रीय अनुबन्‍ध सिद्धान्‍त ।

 

प्रश्‍न 54 – सीखने की असफलताओं का कारण, समझने की असफलताऍ है। यह कथन किसका है।

उत्‍तर – मर्सेल का ।

 

प्रश्‍न 55 – शिक्षण अधिगम के अन्‍तर्गत शिक्षक का प्रमुख कार्य है।

उत्‍तर – बालक को सीखने के लिए अभिप्रेरित करना ।

 

प्रश्‍न 56 – अन्‍तदृष्टि अर्थात् सूझ – बूझ के द्वारा सीखने का सिद्धान्‍त गैस्‍टाल्‍टवादी मनोवैज्ञानिकों की देन है। यह सिद्धान्‍त किसके लिए सर्वाधिक उपयोगी है।

उत्‍तर – तीव्रबुद्धि बालकों के लिए ।

 

प्रश्‍न 57 – अधिगम का कौन सा सिद्धान्‍त पाठ्यक्रम के विभिन्‍न अंगो के एकीकरण पर जोर देता है।

उत्‍तर – गैस्‍टाल्‍ट सिद्धान्‍त ।

 

प्रश्‍न 58 – बच्‍चे में सीखने की प्रक्रिया कहॉ से शुरू होती है।

उत्‍तर – परिवार से ।

 

प्रश्‍न 59 – किसी बालक में तर्क तथा समस्‍या समाधान की शक्ति का विकास कब होता है।

उत्‍तर – बारहवें वर्ष में ।

 

प्रश्‍न 60 – किसी बालक की समस्‍याओं के विषय में पता लगाने के लिए कौन सी उपयोगी मनोवैज्ञानिक विधि है।

उत्‍तर – परीक्षण विधि ।

 

प्रश्‍न 61 – अनुकरण द्वारा अधिगम का नियम किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया ।

उत्‍तर – हेगाटी ।

 

प्रश्‍न 62 – आधुनिक विचारधारा के अनुसार सीखने की सर्वश्रेष्‍ठ विधि है।

उत्‍तर – मिश्रित विधि ।

 

प्रश्‍न 63 – सीखने की प्रभावशाली विधि है।

उत्‍तर – व्‍याख्‍यान एवं वाद विवाद विधि ।

 

प्रश्‍न 64 – एक शिक्षक विषय वस्‍तु के साथ अपने बालक के सन्‍दर्भ में …………….. करता है।

उत्‍तर – अन्‍त:क्रिया  ।

 

प्रश्‍न 65 – सीखना विकास की प्रक्रिया है। यह कथन किसका है।

उत्‍तर – वुडवर्थ ।

 

प्रश्‍न 66 – अन्‍तर्दृष्टि द्वारा अधिगम का प्रतिपादन किया गया।

उत्‍तर – गैस्‍टाल्‍ट मनोवैज्ञानिकों द्वारा ।

 

प्रश्‍न 67 – भूल प्रयास द्वारा अधिगम के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन निम्‍न मे से किसने किया था ।

उत्‍तर – थॉर्नडाइक ने ।

 

प्रश्‍न 68 – तार्किक चिन्‍तन किस का एक आवश्‍यक अंग है।

उत्‍तर – समस्‍या – समाधान का ।

 

प्रश्‍न 69 – समस्‍या समाधान की अन्‍तर्दृष्टि विधि के सम्‍बन्‍ध में किसके द्वारा बनमानुषों पर किए गए प्रयोग उल्‍लेखनीय है।

उत्‍तर – कोहलर के ।

 

प्रश्‍न 70 – सीखने के उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्‍त के मुख्‍य प्रतिपादक कौन है।

उत्‍तर – थॉर्नडाइक ।

 

प्रश्‍न 71 – शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 मे एक अध्‍यापक के लिए न्‍यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्‍ताह निर्धारित किए गए है।

उत्‍तर – पैतालीस घंटे ।

 

प्रश्‍न 72 – रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है।

उत्‍तर – दबाव से निपटने में ।

 

प्रश्‍न 73 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती उनका भण्‍डार गृह कौन सा है।

उत्‍तर – इदम ।

 

प्रश्‍न 74 – मन्‍द अधिगमकर्ता जिनकी शैक्षिक उपलब्धि सामान्‍य योग्‍यता से कम रह जाती है वे बालक कहे जाते है।

उत्‍तर – पिछडे बालक ।

 

प्रश्‍न 75 – शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चों को सामान्‍यत: होता है।

उत्‍तर – डिस्‍ग्राफिया ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here